शब्द ‘टॉनिक’ की उत्पत्ति

खाद्य पदार्थों में कुछ गंभीरता से गड़बड़ की जड़ें होती हैं, लेकिन उन्हें बहुत पीछे तक पालन करती है, और आप पाक इतिहास को कुछ छोटे अक्षरों में उलझन में देख सकते हैं। अपने शब्दों को खाने के लिए आपका स्वागत है.

अपने बारटेंडर को कुछ घर से बने टॉनिक को मिलाकर किराने की दुकान में आर्टिसनल टॉनिक पानी की एक बोतल के पीछे पढ़ने के लिए इंतजार करते हुए, आपने शायद सुना होगा कि कड़वा पेय का आविष्कार कैसे हुआ: शाही ब्रिटिश सैनिकों ने क्विनिन लिया , एंडियन की छाल से व्युत्पन्न एक यौगिक कुनैन पेड़, उष्णकटिबंधीय में सैनिकों के दौरान मलेरिया को रोकने के लिए, और पाया कि चीनी, सोडा पानी, और जिन के साथ मिश्रित होने पर उनकी दवा अधिक आसानी से नीचे जाती है। ब्रिटानिया नियम! एक महान कॉकटेल पैदा हुआ था.

लेकिन जी एंड टी में टी ने इसका नाम कैसे प्राप्त किया? सबसे पहले, जिसे “टॉनिक” के लिए छोटा कर दिया गया था, उसका पूरा नाम “भारतीय टॉनिक पानी” था। ब्रितियां 1870 के दशक में भारत में पेय के साथ आईं, और सादे गीले सामान की तुलना में, इस क्विनिन-अवरक्त पानी को शरीर पर टॉनिक प्रभाव पड़ा.

वास्तव में, जबकि “टॉनिक” एक शब्द तरल क्वाकरी के सभी प्रकारों पर लागू होता था, टॉनिक पानी में सक्रिय घटक को पहले से ही पहले संक्रामक रोग के खिलाफ सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जाने वाला पहला रासायनिक यौगिक होने का गौरव होता है – दूसरे शब्दों में, पहला आधुनिक दवाई। यूरोपीय लोग 1630 के दशक से मलेरिया से लड़ने के लिए क्विनिन का उपयोग कर रहे थे, और यदि आपको हेनरी जेम्स याद है, तो आपको पता चलेगा कि 20 वीं शताब्दी तक रोम में मलेरिया एक आम हत्यारा था.

लेकिन यह एक शक्तिशाली पीने योग्य में महत्वपूर्ण घटक में कड़वी छाल को बदलने के लिए हे मेजेस्टी की नौसेना ले गया। दुर्भाग्यवश, आज टॉनिक वास्तव में एक एंटीमायरियल के रूप में काम करने के लिए बहुत कमजोर है। पेय पदार्थों की क्विनिन सामग्री पर एफडीए नियमों का मतलब है कि आपको एक प्रभावी खुराक माना जाता है (जो बहुत कठिन नहीं होगा, अगर आप वास्तव में अपने जी एंड टी को चिपका रहे हैं, तो नीचे की रेंज में जाने के लिए आपको दो लीटर पीना होगा) वह ज़िन निश्चित रूप से गैर-चिकित्सीय है)। जो “टॉनिक” की मूल भावना के खिलाफ जाता है, जो खुद ग्रीक से काफी छूटे हुए हैं tonikos, जिसका मतलब है “मांसपेशियों को खींचने के रूप में” खींचने के साथ कुछ करना है। ” मांसपेशियों की गतिविधि का यह अर्थ, 1750 के दशक तक “स्वस्थ” की अधिक पहचानने योग्य भावना में फीका, क्विनिन-पानी समाधान के नाम से दावा करने से पहले एक ठोस शताब्दी.

यूके की कम से कम उष्णकटिबंधीय पूर्व उपनिवेशों में से एक में एक ढीला अंत छोड़कर, यह सब कुछ भाषाई रूप से शिपशिप के रूप में लगता है। 60 से अधिक आजीवन Bostonian से पूछें या तो वे दो लीटर पेप्सी कहेंगे, और आप “सोडा” नहीं सुनेंगे, और आप निश्चित रूप से मिडवेस्टर्न “पॉप” नहीं सुनेंगे। हाल ही में, बोस्टनियों ने हमेशा मीठा, चंचल पेय “टॉनिक” कहा है। एक स्पष्टीकरण यह हो सकता है कि बोस्टन प्रारंभिक शीतल पेय नवाचार के लिए केंद्र था, और सोडा अभी भी थोड़ा औषधीय थे, जब पहले बड़े पैमाने पर बाजार सोडा में से एक मोक्सी, मैसाचुसेट्स में “मोक्सी नर्व फूड” के रूप में आविष्कार किया गया था, – और इसके नागरिकों ने इस शब्द को अद्यतन करने के लिए कभी भी परेशान नहीं किया जब कैफीन व्यवसाय में एकमात्र दवा बन गई.

जो कुछ भी इसकी जड़ें हैं, बोस्टन का विशेष “टॉनिक” जल्द ही अतीत की बात होगी, क्योंकि नई पीढ़ी इसे अधिक सामान्य “सोडा” के लिए छोड़ देती है। लेकिन अगर यह वास्तव में मलेरिया के खिलाफ अपने नसों, मांसपेशियों या लड़ाई में मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं करता है, तो क्विनिन टॉनिक यहां रहने के लिए है.

सम्बंधित
ऑफ द रडार (एक संशोधित जी + टी)
जोस एंड्रेस ‘जिन और टॉनिक
अपने शब्द अभिलेखागार खाओ

Loading...