रातोंरात ओट्स जो वास्तव में इन आम गलतियों से बचकर अच्छा स्वाद लेते हैं

जब तेज़, स्वस्थ नाश्ते के विकल्प की बात आती है, तो रातोंरात जई को हरा करना मुश्किल होता है। वे परम बड़े बैच भोजन हैं, जिसका अर्थ है कि वे आसानी से डबल, ट्रिपल और चौगुनी पैमाने पर-और वे जितना अधिक बैठते हैं उतना बेहतर हो जाते हैं। लेकिन यह सभी बारिश, यूनिकॉर्न और चिया के बीज नहीं हैं- कुछ रेफ्रिजरेटर दलिया के बैच को मारते समय आप कुछ प्रमुख त्रुटियां कर सकते हैं। इन सामान्य गलतियों से बचें, और आपकी सुबह इतनी आसान हो जाएगी, आपके पास मिलान करने वाले मोजे लेने का समय भी हो सकता है.

1. पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं जोड़ना

अपने सबसे बुनियादी, रातोंरात जई कच्चे लुढ़का हुआ ओट (या अन्य अनाज, जैसे लुढ़का हुआ वर्तनी, उदाहरण के लिए) होते हैं जो तरल-अक्सर दूध, बादाम या नारियल के दूध, या दही जैसे alt-milks के साथ संयुक्त होते हैं। वे अनुभवी, मीठे और मिश्रित अच्छी तरह से होते हैं, फिर रात भर फ्रिज में नरम होने के लिए छोड़ दिया जाता है। अपने सर्वश्रेष्ठ पर, वे मलाईदार, चम्मच porridges हैं। लेकिन अगर जई-तरल अनुपात बंद हो जाता है, तो अनाज सभी दूध को अवशोषित कर देगा और उनकी चम्मच स्थिरता खो देंगे; वे कम मलाईदार और ताजा मिश्रित कंक्रीट के समान होंगे। आप जानते हैं कि 7 एएम पर क्या सुखद नहीं है? ताजा मिश्रित कंक्रीट। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम प्रत्येक ओट्स की सेवा के प्रति तरल दोगुना कर दें (इसलिए, दूध के 1 कप दूध के 1 कप), यदि आप सूपियर बनावट चाहते हैं तो राशि बढ़ाना.

इस्पात कट जई-साथ-जामुन और सन बीज
Kimberley Hasselbrink

पकाए जाने पर स्टील-कट ओट सबसे अच्छे होते हैं; रेफ्रिजरेटर दलिया के लिए लुढ़का हुआ जई का उपयोग करें। फोटो: किम्बर्ले हैसलब्रिंक

2. गलत प्रकार की जई का उपयोग करना

हम स्टील-कट ओट्स के चबाने, हार्दिक बनावट से प्यार करते हैं, लेकिन वे रातोंरात जई के लिए उपयोग करने के लिए बहुत दृढ़ हैं। स्टील-कट धीरे-धीरे धीरे-धीरे बढ़ते हैं, यद्यपि यदि आप समय पर कम होते हैं, तो उन्हें पानी में रात भर भिगोते हैं, फिर उन्हें उबालने से पहले उन्हें निकालने से खाना पकाने के समय में काफी कमी आएगी। दूसरी तरफ, फ्रिज में रातोंरात स्पिन के बाद तत्काल जई टूट जाएंगे, पूरी तरह से दूध में विघटित हो जाएंगे। एसोसिएट खाद्य संपादक रिक मार्टिनेज का कहना है कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए पुरानी शैली वाली नियमित या मोटी लुढ़का हुआ जई.

3. जल्द ही मिक्स-इन्स जोड़ना

यदि आप थोड़ी सी कमी की तलाश में हैं, तो खाने से पहले तक दलिया में किसी भी पागल या बीज न जोड़ें। सबसे ताजा फल भी खुदाई से पहले जोड़ा जाना चाहिए। केला किसी भी तरह से जा सकता है; यदि आप इसे रेफ्रिजरेट करने से पहले जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह परिपक्व है, और इसे दलिया में बेहतर ढंग से शामिल करने में मदद करने के लिए इसे मैश करें.

एक अपवाद: चिया बीज। इन सुपर बीजों को तरल अवशोषित करने के लिए समय चाहिए। मार्टिनेज बताते हैं कि वे दलिया को मोटा करने में भी मदद करते हैं, इसलिए तदनुसार तरल की मात्रा में वृद्धि करें। यदि आप अनाज मुक्त हैं, तो आप केवल तरल भाग और चिया के बीज के साथ दलिया बना सकते हैं; वे किसी भी दूध या alt-milk मोटाई करने के लिए पर्याप्त मोटा.

दही-चिया-हलवा
डैनी किम

दही चिया पुडिंग। फोटो: डैनी किम

4. अंडर-स्वीटिंग एंड अंडर-सीजनिंग

मार्टिनेज कहते हैं कि ठंडे भोजन को गर्म से अधिक मसालेदार की जरूरत होती है, इसलिए आप अपने रातोंरात जई में जो भी डालते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गर्म दलिया से थोड़ा अधिक जोड़ना चाहते हैं। मार्टिनेज भी नमक की एक चुटकी जरूरी मानता है। “नमक के बिना, जई सिर्फ गोंद की तरह स्वाद,” वह कहते हैं। वह ब्राउन या कच्ची चीनी का भी उपयोग करना पसंद करता है, जिसमें सफेद शक्कर की तुलना में गहरा और समृद्ध स्वाद होता है.

स्वाद जोड़ने का एक और तरीका? सूखे पैन में जई को टोस्ट करें जब तक कि वे सुनहरा भूरा और नट-सुगंध न हों। वे अंतिम उत्पाद में बहुत स्वादिष्ट होंगे.

5. प्री-मील मिक्स छोड़ना

हां, रात भर की जई आपके शस्त्रागार में सबसे कम रखरखाव नाश्ता भोजन में से एक है। लेकिन अधिकांश लोग फ्रिज से उन्हें हटाने और नीचे गिरने के बीच एक महत्वपूर्ण कदम याद करते हैं: फिर से मिश्रण। जई को हल करने के लिए कुछ अतिरिक्त सेकंड लें, और आपको हर काटने में मिठास, चबाने वाली बनावट और क्रंच के सही मिश्रण के साथ पुरस्कृत किया जाएगा.

अपने दलिया गर्म पसंद करते हैं? जानें कि यह 5-अनाज अनाज कैसे पकाएं.

सेब 5-अनाज दलिया सेब, नारियल और मधुमक्खी पराग के साथ कुक

Loading...