प्रश्न: जब आप एक पेंसिल, एक टकसाल जुलेप, और स्थिति से असंतुष्ट एक व्यक्ति को गठबंधन करते हैं तो आप क्या प्राप्त करते हैं?
ए: आधुनिक दिन पीने का भूसा.

एक मजाक होने के अलावा जो कभी नहीं ले जाएगा, यह स्ट्रॉ के जन्म का सटीक वर्णन है जैसा कि हम आज उन्हें जानते हैं। तब से, स्ट्रॉ को सीधे कट्टरपंथी बना दिया गया है.

कहते हैं, “हर समय आविष्कार होते हैं।” लिन डायर, खाद्य सेवा पैकेजिंग संस्थान के अध्यक्ष, जो कई पेय स्ट्रॉ निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करता है। स्लर्पी स्ट्रॉ, एक मोटी स्ट्रॉ लें, जिसका तल स्लैश ड्रिंक को स्कूप करने के लिए डिज़ाइन किया गया था: “कोई वहां सोच रहा था, ‘ओह, आप जानते हैं कि, मुझे एक चम्मच-नहीं चाहिए, मुझे एक भूसे चाहिए! अरे, चलो कुछ ऐसा करें जो दोनों है। ‘”

जब स्ट्रॉ वास्तव में स्ट्रॉ थे
Slurpee भी एक झुर्रियों से पहले दशकों में था उमर Knedlik है 1880 के दशक में आंखों की पीठ, वास्तव में-मार्विन स्टोन, वाशिंगटन, डीसी, निवासी, एक टकसाल जूलेप पी रहे थे जो तब स्ट्रॉ के मानक थे: राई घास का एक डंठल। स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के लेमेल्सन सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ इनवेन्शन एंड इनोवेशन के मुताबिक, स्टोन ने अपने पेय में छोड़े गए भूरे रंग के अवशेष से नफरत की थी। तो उसने एक पेंसिल के चारों ओर कागज के पट्टियों को लपेटकर अपना खुद का पीने का उपकरण बनाया। लेखन कार्यान्वयन को हटाने के बाद, उन्होंने पेपर स्ट्रिप्स को एक साथ चिपकाया। और इस प्रकार आधुनिक पीने के भूसे का जन्म हुआ था.

स्ट्रॉ पेटेंट्स.

बाद में पत्थर ने स्थायित्व में सुधार के लिए पैराफिन-लेपित मनीला पेपर का इस्तेमाल किया, और 1888 में अपने डिजाइन को पेटेंट किया.

40 साल बाद सैन फ्रांसिस्को में स्ट्रॉ पीने के लिए अगला बड़ा सुधार हुआ. यूसुफ बी फ्राइडमैन, स्मिथसोनियन कहते हैं कि उनके कागजात रखने वाले स्मिथसोनियन कहते हैं कि अपनी युवा बेटी को सीधे पीने के स्ट्रॉ के माध्यम से एक लंबा मिल्कशेक पीने के लिए संघर्ष से प्रेरित किया गया था, जिसमें एक सीधे स्ट्रॉ में एक स्क्रू डाला गया था, जो छिद्रों के चारों ओर दांतों के फिसल गए थे और स्क्रू को हटा दिया था। भविष्य के इस भूसे, लचीला या “बेन्डी” स्ट्रॉ, 1 9 37 में पेटेंट किया गया था.

कागज या प्लास्टिक?
1 9 60 के दशक के शुरू तक, पेपर स्ट्रॉ ने बाजार पर शासन किया। लेकिन प्लास्टिक के भूसे, एक अधिक टिकाऊ पीने का अनुभव पेश करते हुए, उनकी ऊँची एड़ी पर गर्म थे.
“1 9 60 के दशक में और 1 9 70 के दशक में पेपर स्ट्रॉ की धीमी गति हुई थी,” कहते हैं डेविड रोड्स, आर्डवर्र्क पेपर पीने के स्ट्रॉ के प्रबंधक, एक पेपर-स्ट्रॉ निर्माता जो इसकी जड़ों को पत्थर के मूल उत्पाद में ढूंढता है। “सत्तर के दशक के मध्य तक, वे सभी चले गए थे।”

नए प्लास्टिक-स्ट्रॉ युग ने ताजा स्ट्रॉ नवाचारों की संभावना को लाया- और एक अमेरिकी आइकन: क्रैजी स्ट्रॉ.

मूल क्रैजी स्ट्रॉ: “पार्टियों, उपहार इत्यादि के लिए मज़ा”

प्री-इंटरनेट रिकॉर्ड्स आविष्कार की सटीक समयरेखा पर छायादार हैं, लेकिन जहां तक ​​फन-टाइम इंटरनेशनल, क्रैजी स्ट्रॉ के वर्तमान निर्माता, जानते हैं, स्ट्रॉ पहले 1 9 61 तक बड़े पैमाने पर उत्पादित थे। मूल एक दुर्घटना थी, एक ग्लासब्लॉवर गलती, ओहियो में 1 9 40 के दशक के दौरान या उससे पहले की संभावना है। जिन बच्चों ने गिलास की गेंदबाजी ट्यूब को पकड़ लिया, उनकी क्षमता देखी गई। “[उन्होंने] सोचा था कि यह साफ था और इससे बाहर निकलना शुरू कर दिया,” कहते हैं एरिक लिपसन, फन-टाइम इंटरनेशनल के मालिक। स्पष्ट सुरक्षा कारणों से, कंपनी ने बाजार में लाने के दौरान, ग्लास नहीं, प्लास्टिक का उपयोग करने का विकल्प चुना.

लिप्सन अपने स्वयं के पीने-भूसे नवाचार के परिणामस्वरूप क्रैजी स्ट्रॉ के पास आए: पागल चश्मा पीने के भूसे, एक सूप प्रणाली जिसे आप अपने चेहरे पर पहन सकते हैं (“आप शायद उन्हें क्रैज़ियर स्ट्रॉ कहते हैं,” वह कहता है)। वासर कॉलेज में गणित प्रमुख लिपसन के पास एक नए भूसे के अनुभव के लिए एक दृष्टि थी, लेकिन कोई इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि नहीं थी। 1 9 84 में स्नातक होने के कुछ हफ्तों बाद, उन्होंने चश्मे के आकार को बनाने के लिए हस्तनिर्मित जिग के चारों ओर एक प्लास्टिक की छड़ी को मोड़ने के विभिन्न तरीकों से अपने माता-पिता के घर में प्रयोग किया। वह अंततः उबलते पानी के धीमे सिफन का उपयोग करके काम करने के लिए मिला.

हे माइकी! आपके पास एक नाम स्ट्रॉ है!

उनके भूसे चश्मे एक बड़ी हिट थे। लेकिन लिपसन, जो अब कंपनी का मालिक है, बंद नहीं हुआ। उनका अनुमान है कि उन्होंने पिछले तीन दशकों में पीने के भूसे के डिजाइन के लिए 100 पेटेंट दायर किए हैं। उनके सभी स्ट्रॉ-आधारित विचारों को नहीं हटाया गया। “मिक्सीनेटर,” जिसमें क्रैजी स्ट्रॉ से जुड़ा शॉट ग्लास शामिल है, और एक वाइन-वायुयान स्ट्रॉ उन लोगों में से हैं जो उपभोक्ताओं में चूसते नहीं हैं.

“मेरे पेटेंट वकील ने मुझे बताया है कि यू.एस. में एक व्यक्ति के पीछे जारी पेटेंट की तीसरी सबसे ज्यादा पेटेंट है थॉमस एडिसन,” वह कहते हैं.

आज, लिपसन अनुकूलित कंपनी द्वारा सबसे ज्यादा उत्साहित है, जो उनकी कंपनी की पेशकश करता है। सबसे बड़ी चुनौती अंक के साथ पत्र हैं, जैसे पत्र “एम,” “डब्ल्यू,” और “i।”

“एक बार जब आप नाम स्ट्रॉ कर सकते हैं, तो आप कोई स्ट्रॉ कर सकते हैं,” वे कहते हैं। “[वे] हमारे झुकाव कौशल के लिए एक प्रमाण पत्र हैं।”

महत्वपूर्ण वही है जो अंदर चल रहा है
अन्य स्ट्रॉ इनोवेटर्स ने स्ट्रॉ के आकार पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है, लेकिन इसके अंदर क्या होता है। 2010 में लॉन्च किया गया मैजिक स्ट्रॉ में “स्वाद मोती” होता है जो तरल गुजरता है, चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, या यहां तक ​​कि केला-क्रीम-स्वादयुक्त पेय (दूध सुझाया तरल) बनाता है। यह वास्तव में पहले के नवीनता वाले स्ट्रॉ, फ्लैव-आर स्ट्रॉ में से एक पर एक आधुनिक स्पिन है, जिसे 1 9 50 के दशक में बेचा गया था और इसमें एक फ़िल्टर था जिसमें दूध के रूप में पारित किया गया था.

“वे वास्तव में उत्पाद को बहुत अच्छी तरह से काम करने में सक्षम नहीं थे,” कहते हैं पॉल हेन्सन, डाइवर्सिफाइड स्वाद के सीईओ, जो गॉट मिल्क के निर्माण की देखरेख करते हैं? -ब्रैंडेड स्वाद वाले दूध स्ट्रॉ (मूल जादू स्ट्रॉ लाइनअप वर्तमान में गॉट मिल्क में विभाजित है? स्ट्रॉ और दूध जादू स्वाद वाले स्ट्रॉ की एक अलग पंक्ति)। “लेकिन सभी को अवधारणा पसंद थी। इसलिए 1 9 50 के दशक में शुरूआत में, किसी को पता था कि अगर आप एक भूसे में स्वाद डाल सकते हैं, तो बच्चे शायद इसका आनंद लेंगे।”

हेन्सन के मुताबिक, मल्टीविटामिन जैसे चीजों के अतिरिक्त, स्ट्रॉ को अधिक कार्यात्मक और आकर्षक बनाने के लिए एक फोकस है।.

स्वाद वाले स्ट्रॉ से पीते बच्चे.

लेकिन जब आप भूसे को बदल सकते हैं तो तरल क्यों बदलते हैं? केलॉग ने 2007 में अनाज के भूसे की एक पंक्ति पेश की थी। विचार था कि एक बड़े, ट्यूबलर फ्रूट लूप, ऐप्पल जैक, या कोको क्रिस्पी के माध्यम से दूध पीना था। समीक्षा निर्दयी थी, और उत्पाद अब उपलब्ध नहीं दिख रहे हैं.

“अफसोस की बात है, अनाज के भूसे एक विरोधाभासी अस्तित्व में रहते हैं; मनुष्य एक ही समय में नहीं खाते और पी सकते हैं, “नोट्स Impulsive खरीदें, एक वेबसाइट जो उपभोक्ता वस्तुओं की समीक्षा करती है.

पेपर स्ट्रॉ की वापसी
दूसरी तरफ पेपर स्ट्रॉ, स्ट्रॉ कब्रिस्तान में प्रवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं। आठ साल पहले, आर्डवर्र्क पेपर पीने के स्ट्रॉ ने अपने पूर्ववर्तियों से बेहतर “आधुनिक उम्र” पेपर स्ट्रॉ डिजाइन करने का फैसला किया था। (“यह आपके दादाजी का पेपर स्ट्रॉ नहीं है” वेबसाइट कहती है।) आर्डवर्र्क ने एक साल में भौतिक वैज्ञानिकों, आपूर्तिकर्ताओं और यहां तक ​​कि पेपर केमिस्ट के साथ काम करने के लिए पेपर और गोंद के संयोजन में सुधार करने के लिए तरल पदार्थ में स्ट्रॉ की स्थायित्व बढ़ाने के लिए काम किया – लेकिन फिर भी एक लैंडफिल में स्ट्रॉ को तोड़ने दें। यह आधुनिक पेपर स्ट्रॉ 20 वीं शताब्दी के मध्य के अपने पूर्ववर्तियों के साथ समान समानता रखता है.

रोड्स कहते हैं, “ये पेपर और गोंद तब भी मौजूद नहीं थे।” “वे वास्तव में देर से ‘9 0 के दशक में आए थे।”

पर्यावरण-मित्रता में पुनरुत्थानपूर्ण राष्ट्रीय हित ने पेपर-स्ट्रॉ पुनरुद्धार के लिए मार्ग प्रशस्त किया, लेकिन यह विशेष रूप से एक तकनीकी विकास था जिसने पेपर स्ट्रॉ को लाइटलाइट में वापस कर दिया, रोड्स का कहना है.

“उत्प्रेरक ने वास्तव में इसे हटा लिया था जब हमें पेपर स्ट्रॉ पर प्रिंट करने की क्षमता मिली – इसे एक मजेदार, जीवंत वस्तु बनाने के लिए,” वह कहता है.

यात्रा एक आसान नहीं थी: इनक्स जो खून नहीं करते हैं उन्हें आने में आसान नहीं होता है- और न ही एफडीए अनुमोदन है। लेकिन पेपर स्ट्रॉ के अंततः उनके प्लास्टिक उत्तराधिकारी पर एक फायदा था: “प्लास्टिक की भूसे पर प्रिंट करना बहुत मुश्किल है,” रोड्स का कहना है.

$ 3 बिलियन वैश्विक पेय-भूसे बाजार में प्रभुत्व प्राप्त करने से पहले उनके पास अभी भी जाने का एक तरीका है। प्लास्टिक के स्ट्रॉ उस बाजार का 99 प्रतिशत हैं, रोड्स कहते हैं, पेपर, कांच और धातु के साथ एक प्रतिशत बनाते हैं। पिछले पांच वर्षों में पेपर स्ट्रॉ बाजार के लगभग शून्य प्रतिशत से लगभग एक प्रतिशत तक बढ़ गए हैं.

हालांकि प्लास्टिक की स्ट्रॉ के अलावा किसी अन्य चीज से बाजार वर्चस्व के लिए कीमत बाधा बनी हुई है. अमेरिकियों को हर दिन 500 मिलियन पीने के स्ट्रॉ के माध्यम से जाना जाता है, और आपूर्ति की लागत जो जोड़ता है.

रोड्स का कहना है, “किसी भी समय आपके पास उच्च मात्रा वाली वस्तु है, यह बहुत मूल्यवान है।” “इसलिए पेपर स्ट्रॉज़ की चुनौतियों में से एक पेपर हमेशा प्लास्टिक की तुलना में अधिक महंगा होगा।”

ब्लूप्लेट लंच काउंटर और सोडा फाउंटेन जैसे एक डाइनर, पोर्टलैंड, ओरे में एक छोटा, सप्ताहांत-केवल दोपहर का भोजन स्थान, हर दिन उन 100 स्ट्रॉ के लिए ज़िम्मेदार है, जेफ़री रीइटर, महाराज और मालिक, अनुमान है। यह 10 डॉलर की स्ट्रॉ है। रेइटर ने मूल आठ-इंच, चेरी-रेड फूड-सर्विस वसा स्ट्रॉ से अधिक रेट्रो-दिखने वाले और अधिक महंगे धारीदार मोम वाले पेपर स्ट्रॉ में अपग्रेड करने पर विचार किया है, लेकिन एक ईमेल में कहा गया है कि पेय पदार्थों की लागत को ध्यान में रखना है अब के लिए प्राथमिकता.

पेपर स्ट्रॉ, कैंडी डिब्बे की तरह धारीदार और छुट्टियों के लिए तैयार.

स्ट्रॉ इन दिनों मजेदार और गेम्स नहीं हैं; उनका उपयोग वैश्विक समस्याओं को दबाए रखने के लिए भी किया जा रहा है। स्विस कंपनी के वेस्टरगार्ड फ्रांसेसन ने 2005 में प्रदूषक-फ़िल्टरिंग लाइफस्ट्रा को दुनिया भर में सुरक्षित पेयजल के साधन प्रदान करने के इरादे से पेश किया। और कभी-कभी उनका उपयोग घर के नजदीक मुद्दों को हल करने का प्रयास करने के लिए किया जाता है: बोस्टन स्थित पेयसेवी ने 2012 में एक पेय पदार्थ के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक भीड़ के अभियान शुरू किए जो कि पेय में डेट-बलात्कार दवाओं की उपस्थिति को इंगित करने के लिए रंग बदल देगा.

विनम्र भूसे के लिए अगला क्या है?
डाइवर्सिफाइड स्वाद के हेन्सन का कहना है, “मैं दुनिया को नहीं देखता हूं कि मैं कभी भी भूसे बिना रहती हूं।” “अगर हम स्ट्रॉ के साथ मज़ेदार काम करना जारी रख सकते हैं, तो यह बहुत अच्छा है। और मुझे लगता है कि कोई हमेशा एक विचार के साथ आ जाएगा। “