क्या होगा यदि आप चॉकलेट चिप मफिन खाने से पागल खून की शक्कर को गुस्सा कर सकते हैं … मफिन में पके हुए एक घटक के साथ? और क्या होगा यदि वह घटक न केवल पूरी तरह से निर्दोष था बल्कि आप रोजाना कुछ उपभोग करते थे? क्या होगा यदि यह कॉफी है, वही सामान जो आप सुबह की सुबह के लिए सूखते हैं?

डॉ डैनियल पर्लमैन, ब्रांडेस यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कार्यात्मक खाद्य पदार्थों में विशेषज्ञता हासिल की (वह उस टीम पर थे जिसने स्मार्टबालेंस फैलाने का आविष्कार किया), बस इतना बनाकर किया है कॉफी आटा.

यह तीन साल पहले एक सुबह शुरू हुआ था जब वह अपनी सामान्य सुबह कॉफी कॉफी पी रहा था और कॉफ़ी बीन्स के आसपास स्वास्थ्य हेलो के बारे में गंभीरता से सोचने लगा: क्या वे वास्तव में एक विशाल एंटीऑक्सीडेंट पंच पैक करते थे? उसने कुछ हरी बीन्स (ए.के. कॉफी बीन्स जो अभी तक भुना नहीं गए हैं) और भुना हुआ सेम प्रयोगशाला में देखने के लिए लाया है, और कैसे, भुना हुआ कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों को प्रभावित करता है.

STUMPTOWN TRAINING (6 of 7)
एलेक्स लॉउ

दो ताजा खींच लिया एस्प्रेसोस। फोटो: एलेक्स लॉउ

पता चला है: “भुना हुआ एंटीऑक्सिडेंट को नष्ट कर देता है,”पर्लमैन कहते हैं।” भुना हुआ गहरा, आपके पास कम अवशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट है। मूल हरी कॉफी बीन सबसे अधिक है। “यही कारण है कि कॉफी निष्कर्षों को बेचने वाले आहार की खुराक हरी बीन्स से खींची जाती है। यदि आप सोच रहे हैं, तो कोपेनहेगन-स्टाइल लाइट रोस्ट्स में फ्रेंच और इतालवी अंधेरे रोस्ट के रूप में एंटीऑक्सीडेंट सामग्री की दोगुना हो सकती है। वास्तव में , परलमैन ने नोट किया, “फ्रांसीसी और इतालवी अंधेरे भुना में लगभग कोई एंटीऑक्सीडेंट नहीं बचा है।” आपको विज्ञान सबक बचाने के लिए, कॉफी आटा चीनी मिठाई पेस्ट्री के उच्च तापमान को गुस्से में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध है और इसमें एक यौगिक है जो धीमा है आम तौर पर आपके शरीर में चीनी की सुपर-फास्ट अवशोषण। लेकिन कॉफी में उन सभी अच्छी चीजें 425 से 450 डिग्री फारेनहाइट तापमान पर सेम भुनाते हुए तीव्र गर्मी से क्षतिग्रस्त होती हैं.

“क्या होगा यदि आप फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट को बचाने के लिए कॉफी सेम का इलाज कर सकते हैं?” उन्होंने विश्वविद्यालय और न्यू इंग्लैंड कॉफी कंपनी के समर्थन के साथ परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए तैयार होने के लिए कहा.

ऐसे कारण हैं जिन्हें हम हरी कॉफी बीन्स पीसते नहीं हैं। सबसे पहले, पर्लमैन बताते हैं, यह सुखद नहीं है: “यह एक कठिन छोटा अखरोट है जो इस तरह पीसना मुश्किल है जो इसे खाने या पीते समय इसे किरकिरा नहीं बनाता है।” ग्रीन बीन्स स्वाद का अपरिहार्य कच्चा प्रकार का उल्लेख नहीं करना चाहिए, और कच्चे उत्पाद होने के नाते जो पूरी दुनिया में भेज दिया जाता है, वे बैक्टीरिया और मोल्ड स्पायर्स से दूषित होने का जोखिम चलाते हैं। आपको बीन्स को कम से कम पर्याप्त कीटाणुशोधन करना होगा.

425 से 450 डिग्री फारेनहाइट पर भुनाए जाने के बजाय, पर्लमैन ने 300 डिग्री फारेनहाइट के आसपास हरी बीन्स भुनाए जाने की कोशिश की- नमी की मात्रा को कम करने, उन्हें स्वच्छ करने, और अवांछनीय स्वादों को दूर करने के लिए काफी लंबा। मिलर बीन्स मिल के लिए भी आसान थे.

कॉफी आटा-नीली backgroundcrop
डेन पर्लमैन

देखो: कॉफी आटा। फोटो: डैन पर्लमैन

परिणाम? पार बेक्ड कॉफी आटा, जिसे रोटी और मफिन से कुकीज़ में सब कुछ में बेक किया जा सकता है जिसमें इसकी मूल एंटीऑक्सीडेंट सामग्री का लगभग 100 प्रतिशत होता है। (घर पर कोशिश करने की सोच रखने वालों के लिए एक चेतावनी के रूप में, प्रयोगशाला किसी भी आगे ऑक्सीकरण को रोकने के लिए अत्यधिक ठंडे स्थितियों में समान बेक्ड बीन्स मिल रही है।)

स्वाद के लिए, पर्लमैन का कहना है कि यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कॉफी की तरह कोई भी कड़वी कारमेल सुगंध नहीं है कि एक ताजा कपपा सुबह में उठता है। इसके बजाए, “इसमें बहुत अच्छा सुनहरा रंग है, जैसे गेहूं, और हल्के नट स्वाद।” सौम्यता का मतलब है कि यह रोटी से फैलाने के लिए सबकुछ बढ़ा सकता है, और पर्लमैन की आशा यह है कि आटे के साथ बोर्ड पर बेकरी उत्पाद सफेद या गेहूं के आटे के पांच से 10 प्रतिशत स्वैप कर सकते हैं जो वे पहले से ही कॉफी संस्करण के लिए उपयोग करते हैं। (एक पेस्ट्री या रोटी 100 प्रतिशत कॉफी आटा के साथ नहीं बनाई जा सकती है, जिसमें बनावट और स्वाद में संभवतः भूकंपीय बदलावों की वजह से कोई ग्लूटेन नहीं होता है।)

ब्लूबेरी-MUFFINS1

भविष्य में, मफिन कॉफी आटा के साथ लगी हुई हैं। फोटो: एलेक्स लॉउ

लेकिन अब तक वह वेनिला मफिन और टस्कन सफेद रोटी पकाया गया है, और जल्द ही कुछ नए संयोजनों का परीक्षण करने की उम्मीद है, अब दिसंबर 2015 के मध्य में कॉफी आटा के पेटेंट जारी किए गए थे। नट बटर, शायद, और निश्चित रूप से हमस.

हालांकि किसी ने अभी तक तकनीक को लाइसेंस नहीं दिया है, लेकिन पर्लमैन, जिनके नाम पर 100 से अधिक पेटेंट हैं, उत्पाद के लिए संभावित वाणिज्यिक उत्पादकों की तलाश में हैं। अपनी आदर्श परिस्थिति में, वह अन्य विशेष आटाओं के साथ सुपरमार्केट अलमारियों पर कॉफी आटा देखेंगे-जैसे कि बॉब के रेड मिल उत्पादों में से किसी एक, जई, बाजरा और ज्वारी के आटे के पास। यह एक ऐसी दुनिया में भी शामिल होगा जहां आपकी सुबह मफिन एक “बूस्ट मफिन” है, जहां आपकी कॉफी आटा-लहरा नाश्ता नाश्ते को ठीक करता है, चीनी फिक्स को अस्वीकार करता है, और आपको कैफीन का झटका देता है, सब एक में गिर जाता है.