आप साल्टवाटर क्यों नहीं पी सकते?

प्यास ऊपर है, आदमी! (क्रेडिट: क्रिस जेनेटाइल)

कुछ दिन पहले, सैन्य-औद्योगिक परिसर के लॉकहीड मार्टिन ने घोषणा की कि इसके वैज्ञानिक एक पतले, सुपर-मजबूत खारे पानी के फिल्टर के साथ आए हैं.

रोमांचक सामान! और नहीं, यह फ़िल्टर किसी प्रकार के अवंत-गार्डे नॉर्डिक फूड लैब कॉफ़ीमेकर (हालांकि यह ठंडा हो सकता है) के लिए नहीं है: यह समुद्री जल को ताजे पानी में बदलने के लिए है। जो, यदि आप हमारे भविष्य पर किसी भी डूम्सडे रिपोर्ट को पढ़ रहे हैं, तो हम उपयोगी हो सकते हैं जब हम पीने योग्य पानी से बाहर निकलना शुरू कर देते हैं और सब कुछ मैड मैक्स जाता है.

अभी, पानी को विलुप्त करने के दो मुख्य तरीके हैं: वाष्पीकरण और “रिवर्स ऑस्मोसिस”, “फ़िल्टर के माध्यम से खारे पानी को ढकने” का एक लंबा तरीका। वाष्पीकरण काम करता है जैसे आप अपेक्षा करते हैं – आप केवल नमकीन पानी को गर्म करते हैं और ताजे पानी को पकड़ते हैं जो दूर तैरता है। लेकिन उस पानी को उबालने के लिए बड़ी मात्रा में ऊर्जा की वजह से, यह केवल मध्य पूर्व के देशों द्वारा उपयोग किया जाता है जहां पीने के लिए पानी से ज्यादा कच्चे तेल जलते हैं। रिवर्स ऑस्मोसिस अधिक शक्ति-अनुकूल है, लेकिन आज के अधिकांश पौधों में उपयोग किए जाने वाले फ़िल्टर इतने भारी हैं कि आपको ताजे पानी की तरफ से नमक के पानी को मजबूर करने के लिए एक बेहद शक्तिशाली पंप की आवश्यकता होती है.

लेकिन यह नया फ़िल्टर केवल एक परमाणु मोटा है। वास्तव में! यह कार्बन परमाणुओं के एक वेब से बना है जो एक श्रृंखला-लिंक बाड़ की तरह मिलते हैं – परमाणुओं के बीच छेद पानी को छोड़ने के लिए काफी बड़े होते हैं, लेकिन भारी नमक अणुओं को गुजरने से रोकते हैं। इसके अलावा, यह एक वैज्ञानिक ने कहा, “यह स्टील के मुकाबले एक हजार गुना मजबूत है, कि आप नमक को अलग करने के लिए इस फिल्टर की केवल एक शीट का उपयोग कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप एक बाइक पंप के रूप में सरल के साथ ताजे में खारे पानी को बदल सकते हैं.

यह सब नमकीन बात हमें प्यास बना रही है! प्यास और सोच: हमें पानी से नमक लेने की भी आवश्यकता क्यों है? यदि यह हमारे लिए इतना बुरा है, तो खेल पेय इसे क्यों जोड़ते हैं? और हम इसे सब कुछ में क्यों खा रहे हैं, अगर यह वास्तव में हमारे लिए बुरा है?

खैर, पहले हमें कुछ बहुत ही बुनियादी भौतिकी सीखने की जरूरत है। यदि पानी के दो निकायों को पानी-पारगम्य झिल्ली (जैसे विलवणीकरण संयंत्र में फ़िल्टर या हमारे शरीर में सेल दीवारों) से अलग किया जाता है, तो वे झिल्ली के दोनों किनारों पर रसायनों की सांद्रता से शाम की ओर स्वाभाविक रूप से बहेंगे। जब वह रसायन नमक होता है, तो दो चीजों में से एक हो सकता है। यदि नमक की मात्रा में बहुत अधिक मात्रा आ रही है, तो कोशिकाएं संतुलन को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पानी को मजबूर करती हैं, मूल रूप से खुद को बाहर निकालती हैं। वे काम करना बंद कर देते हैं, आप काम करना बंद कर देते हैं। इसे मौत कहा जाता है.

इसी प्रकार, यदि नमक की एकाग्रता बहुत कम है, तो कोशिकाएं पानी का एक गुच्छा चूसती हैं और विस्फोट शुरू करती हैं। यह भी आपको मार सकता है, हालांकि आप वास्तव में विस्फोट नहीं करेंगे। यही कारण है कि स्पोर्ट्स ड्रिंक में नमक होता है – अपने कोशिकाओं और उनके चारों ओर तरल के बीच उस संतुलन को रखने के लिए – और क्यों अस्पतालों आईवी ड्रिप के लिए नमकीन समाधान का उपयोग करते हैं। चूंकि आपका रक्त थोड़ा नमकीन (प्रति लीटर लगभग 9 ग्राम नमक) होता है, तो सीधे आपके नसों में ताजे पानी डालना रक्त कोशिकाओं को ताजे पानी को अवशोषित कर देगा और विस्फोट (समुद्री जल, तुलनात्मक रूप से, प्रति लीटर लगभग 35 ग्राम नमक होता है, जो कि यही कारण है कि सामान्य पानी की बजाय पीने के लिए इतना बुरा है).

हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए नमक की आवश्यकता होती है, बेशक, लेकिन केवल एक छोटी राशि। सीडीसी का कहना है कि आपको केवल 180 मिलीग्राम प्रतिदिन की आवश्यकता होती है (जब तक आप एक तूफान पर पसीना नहीं पड़े), जो उन छोटे फास्ट फूड नमक पैकेटों में से एक का आधा हिस्सा है। यू.एस. में अनुशंसित अधिकतम पांच गुणा है, और अधिकांश लोग औसत दिन के दौरान और भी अधिक खाने के लिए समाप्त होते हैं। जब तक आप बीमार, भूख से मरने वाले या निर्जलित नहीं होते, तब तक नमक से बाहर निकलना संभवतः जल्द ही एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बनने वाला नहीं है.

वास्तव में, हमारे लिए बहुत अधिक नमक निश्चित रूप से खराब है। परीक्षण के बाद परीक्षण से पता चला है कि बहुत सारे नमक खाने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, और इससे कम कटौती जोखिम कम हो जाती है। लेकिन इसने लोगों को जीवित रहने की आवश्यकता के मुकाबले ज्यादा नमक खाने से नहीं रोका, न केवल नमक-खुश राज्यों में। 80 के दशक में एक बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर के लोग मोटे तौर पर नमक की मात्रा (यानी, उनकी जरूरत से ज्यादा रास्ता) खाते हैं, भले ही वे जानते हैं कि यह उनके लिए बुरा है या नहीं.

जिसका मतलब है कि, चाहे आप कहीं भी हों, या आप कहाँ से हैं, नमक, और अधिक नमक, आपको जीने की जरूरत है, अच्छा स्वाद। चूंकि खाद्य कंपनियों में मुक्त बाजार के उत्साही बताते हैं, हम अमेरिकियों को इसमें बहुत नमक के साथ भोजन पसंद करते हैं, और दिन भर के दिन इसे खरीदते रहते हैं, इस पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है कि हम कितना खायेंगे.

और किसी भी घर के पकाने के बारे में पता है कि अधिकांश भोजन नमक के बिना लंगड़ा प्रकार का स्वाद समाप्त होता है, लेकिन एक संतुलन मारा जा सकता है। रोटी, सूप, और कुकीज़ जैसे पैक किए गए खाद्य पदार्थों में अधिक नमक होता है, हम कभी भी सेंकना या मिश्रण करते हैं, इसलिए घर पर खाना बनाना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। और एक बार जब आप ऐसा कर रहे हैं, तो उस बिंदु पर नमक लगाने का प्रयास करें जहां यह अन्य अवयवों में स्वाद लाता है, लेकिन वास्तव में नमकीन स्वाद नहीं लेता है। विभिन्न मात्रा में नमक के साथ मांस के दो टुकड़ों, या सलाद के काटने की तुलना करें, और देखें कि क्या आप बिना भोजन के स्वाद को तेज करने के उस सही बिंदु को मार सकते हैं.

या, यदि आप वास्तव में प्रतिबद्ध हैं, तो अपने जीवन को विलुप्त कर दें, आप अपनी जीभ (फिर से, विज्ञान के अनुसार) को अपने भोजन में शामिल राशि को धीरे-धीरे कम करके नमक के प्रति अधिक संवेदनशील होने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। लेकिन चेतावनी दी जानी चाहिए: इसमें कुछ समय लगेगा, और तब तक, यात्रा कड़वी और चमक होगी.

सम्बंधित
मिठास का रहस्य: नमक
जाओ पर पिन के लिए एक छोटा नमक टिन
के बारे में बात करते हैं नमक चीनी वसा

Loading...