कोपेनहेगन में कुछ हफ्ते पहले, नोमा-दुनिया में सबसे कठिन रेस्टोरेंट, कुछ 20,000 दैनिक आरक्षण अनुरोधों के साथ-साथ एक पूर्ण रसोईघर रीबूट शुरू करने के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिया। कर्मचारियों ने करीब 2 बजे तक देखा क्योंकि जून करीब आ गया था। चार घंटे बाद, ठेकेदारों ने डाला। दस सालों के बाद, रेस्तरां बस पुरानी जगह से बाहर निकल गया था.

संस्थापक महाराज रेन रेडज़ेपी अपने नए लेफ्टिनेंट नियुक्त किया, डैनियल Giusti, परियोजना के प्रमुख। लगभग $ 1 मिलियन के बजट के साथ, अमेरिकी प्रत्यारोपण रसोईघर को खरोंच से पुनर्निर्माण करेगा। उन्होंने शेष शेफ से सुझावों को एकीकृत किया.

“मैं सभी लोगों के साथ चला गया, ‘आपको क्या चाहिए? तुम किसे याद कर रहे हो? आपको क्या चाहिए? ‘”Giusti ने कहा। “हर किसी के पास स्वामित्व है।”

उन्होंने उसी डेनिश डिजाइन टीम, स्पेस कोपेनहेगन के साथ काम किया, जो भोजन कक्ष के पृथ्वी-स्वर लकड़ी और पत्थर सजावट के लिए ज़िम्मेदार था, और बेल्जियम फर्म मेस इनॉक्स में उच्च अंत रसोई विज़ार्ड के साथ.

नोमा में रसोई हमेशा एक शोकेस रहा है। ग्लास-संलग्न स्थान पहली चीज डिनर मुठभेड़ है क्योंकि वे सामने के दरवाजे पर चलते हैं (शेफ अक्सर नए आगमन को बधाई देने के लिए बाहर आते हैं)। रीडिज़ाइन में कई लक्ष्यों थे: एक ही समय में काम करने के लिए एक और अधिक कुशल और सुखद जगह बनने के दौरान शेष जगह के साथ समन्वय में अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप से होना.

जबकि अधिकांश नोमा टीम ने अच्छी तरह से अर्जित छुट्टी का आनंद लिया, निर्माण दल ने रसोईघर को गंदगी शुरू कर दी। केवल दो ओवन बचाए जाएंगे; बाकी सब कुछ-दीवारों पर पत्थर की टाइल से नलसाजी और तारों तक-पूरी तरह से नया होगा.

नए रसोईघर को भौतिक आकार लेने में केवल 1 9 दिन लग गए। 1 अगस्त तक, रेस्तरां शेड्यूल पर फिर से खोलने के लिए तैयार था.

नया नोमा रसोई वास्तव में बहुत ज्यादा नहीं दिखता है, हालांकि यह बिल्कुल सही बात है। यह एक कम-से-कम, स्केल-बैक, सुव्यवस्थित प्रयास है – बहुत कम करने में एक अध्ययन। इसके अंदर यह खाली जगह है, जिसका मतलब है कि पैंतरेबाज़ी के लिए बहुत सारे कमरे हैं। सभी उपकरणों को छुपाया गया है। स्टेनलेस स्टील काउंटरटॉप्स को काले रंग के ग्रेनाइट द्वारा प्रतिस्थापित किए गए उपकरणों के डिब्बे के साथ प्रतिस्थापित किया गया है। दो स्टेशनों पर ग्रेनाइट गरम किया जाता है, ताकि प्लेटों को इकट्ठा किया जा सके। आसान पहुंच के भीतर, कंघी ओवन और विस्फोट चिलर, रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर ड्रॉर्स, और विसर्जन परिसंचरणक अपने स्वयं के पुलआउट डिब्बों में टकराए जाते हैं। एक होल्ड-ओ-मैट, कमर-ऊंचा, चीजें कुरकुरा और गर्म रखती है.

काउंटरों पर अतिरिक्त जगह का अर्थ है डेक पर अधिक हाथों के लिए कमरा, 18 या 1 9 व्यक्तिगत पकाएं। सबसे हालिया मेनू पर प्लेट को ऊपर उठाने और स्नैक्स-13 के तेज़-आग जुलूस को भेजने के लिए यह संख्या है- जो हर भोजन शुरू करती है.

रेस्तरां में मीठा और स्वादिष्ट के बीच की रेखाओं का हमेशा धुंधला रहा है। नई रसोई में, पेस्ट्री अनुभाग अब आस-पास के कमरे में अलग नहीं किया गया है। रेडज़ेपी ने फिर से खोलने के कुछ हफ्तों बाद कहा, “हम अब एक टीम के रूप में बहुत अधिक हैं।”.

आपको कभी-कभी घर जैसा स्पर्श भी मिल जाएगा। रेडज़ेपी ने स्थानीय टैक्सिडर्मिस्ट, नॉर्डिक फॉउल जैसे पफिन और स्निप जैसे पांच स्टफर्ड पक्षियों को खरीदा, जो एपेटाइज़र स्टेशन के ऊपर एक शेल्फ लाइन करते हैं। कुक इट रॉ के पहले संस्करण की तस्वीरें, 200 9 में मूल रसोईघर में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय शेफ सभा, छत के नीचे लटका, जो 13 इंच उठाई गई है। रेड्ज़ेपी ने एक काम करने वाली फायरप्लेस स्थापित करने की उम्मीद की थी, लेकिन इमारत की प्राचीन लकड़ी की बीम आग लग जाएगी। इसके बजाय वहां एक शेल्विंग इकाई है जो पॉटेड जड़ी बूटियों और हिरणों के साथ रेखांकित है-बाहर-और कुछ पसंदीदा कुकबुक लाती है। और पहली बार संगीत है। सुबह की तैयारी के दौरान कर्मचारी अक्सर अपने नए सोनोस सिस्टम पर इलेक्ट्रॉनिक नृत्य धुनों को विस्फोट करते हैं.

रेडज़ेपी ने कहा, “यदि आप हमारे रेस्तरां में प्रवेश करते हैं तो आपको एक बड़ा बदलाव नहीं दिखाई दे सकता है,” लेकिन हमारे लिए यह बहुत बड़ा था। “